113वीं जयंती पर श्रद्धापूर्वक याद किए गए राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर

खास ख़बरें

समाज पुनर्निर्माण और राष्ट्र की उन्नति का राह दिखाती है दिनकर की कविता : राकेश सिन्हा

बेगूसराय, 23 सितंबर (वेब वार्ता)। अपनी कलम से राष्ट्रीयता से लेकर श्रृंगार रस तक का भाव जगाने वाले राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की 113वीं जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र ने आज उन्हें श्रद्धापूर्वक याद किया। इस मौके पर राष्ट्रकवि दिनकर के जन्मभूमि बिहार के बेगूसराय स्थित सिमरिया में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सुबह से ही ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साहित्यकार, कवि, सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता समेत अन्य लोग उन्हें नमन कर रहे हैं। राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा ने दिनकर जी को उनकी जयंती पर नमन किया है।

राकेश सिन्हा ने कहा है कि राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता वैश्विक मूल्यों के बुनियाद पर समाज पुनर्निर्माण और राष्ट्र की उन्नति का राह दिखाता है, नमन। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने भी राष्ट्रकवि को उनकी जयंती पर नमन किया है। हजारों लोग राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कालजयी रचनाओं, कविताओं के माध्यम से उन्हें याद कर रहे हैं। दिनकर के गांव सिमरिया में दो दिवसीय बृहद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न संघ-संगठनों तथा जिला के दर्जनों विद्यालयों में छात्रों ने उन्हें श्रद्धा पूर्वक याद किया। जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत डीएम अरविंद कुमार वर्मा, डीडीसी सुशांत कुमार, डीपीआरओ भुवन कुमार, साहित्य अकादमी के महासचिव अग्निशेखर, प्रो. सीताराम प्रभंजन, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर, वरिष्ठ जदयू नेता चितरंजन सिंह, रंगकर्मी साहित्यकार अनिल पतंग, शिक्षक नेता नेता अमरेंद्र कुमार सिंह, वरिष्ठ राष्ट्रवादी कार्यकर्ता सीताराम शास्त्री, भाजपा नेता अनिल सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप कुमार सिन्हा समेत तमाम अतिथियों ने दिनकर कला भवन में राष्ट्रकवि की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया। इसके बाद स्वर्ण जयंती पुस्तकालय, दिनकर गोलंबर जीरोमाइल, सिमरिया पंचायत भवन के समीप स्थित प्रतिमा, दिनकर जी के आवास पर माल्यार्पण किया गया।

जीरोमाइल स्थित प्रतिमा पर डीएम अरविंद कुमार वर्मा, बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक और रिफाइनरी प्रमुख शुक्ला मिस्त्री, रिफाइनरी के अन्य अधिकारियों, पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने भी माल्यार्पण किया। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि सौभाग्यशाली है बेगूसराय और सौभाग्यशाली हैं यहां के लोग, जहां की राष्ट्र के गौरव रामधारी सिंह दिनकर ने जन्म लिया। हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि दिनकर जी के जन्म भूमि बेगूसराय में काम करने का मौका मिला है। दिनकर हम सबके आदर्श हैं, उनके विचारों को सभी लोग आत्मसात करें, उनके बताए रास्तों पर चलें, उनकी कविताओं रचनाओं में दिए गए विचार का श्रवण करें, अपने जीवन में उतारें।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें