राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का होगा आयोजन

खास ख़बरें

जयपुर, 08 सितंबर (वेब वार्ता)। युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल,ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का अवसर देने के साथ ही गांवाें में खेल का माहौल तैयार करनें में सहायक होंगे। चांदना ने कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल देश ही नही बल्कि पूरे विश्व में आयोजित होने वाला अपनी तरह का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा,जिसमें करीब 50 लाख प्रतिभागी भाग लेंगे । उन्होंने कहा कि प्रतिभागियाें की संख्या के लिहाज से इस आयोजन को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने का प्रयास भी किया जायेगा।

राज्यमंत्री बुधवार को शासन सचिवालय में मुख्य सचिव निरंजन आर्य के साथ युवा मामले एवं खेल विभाग द्वारा राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल के आयोजन के लिए गठित समिति की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग ले रहे थे।

चांदना ने बताया कि इन खेलों में कबड्डी, शूटिंग वॉलीबाल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबाल और हॉकी को सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत मे सम्मिलित सभी राजस्व गांवोें की टीम बनाई जायेगी तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर और जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी।

बैठक में मुख्य सचिव आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा के अनुरूप ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर,जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर युवा मामले एवं खेल विभाग के शासन सचिव विकास भाले ने बताया कि विभाग द्वारा इन खेलोें में पंचायत स्तर पर खिलाड़ियाें के रजिस्ट्रेशन के लिए एक एप और वेबपोर्टल तैयार किया गया है। जिस पर जाकर खिलाड़ी संबंधित खेल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर इन खेलों का अयोजन एक ही दिन में करवाया जायेगा। खेलाें का आयोजन माह नवम्बर व दिसम्बर में प्रस्तावित हैं।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें