मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 1883 परिवारों की बढ़ाई जाएगी आय

खास ख़बरें

उपायुक्त ने पत्रकारवार्ता में दी योजनाओं की जानकारी

फतेहाबाद, 12 अक्टूबर (वेब वार्ता)। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में 1883 परिवारों को विभिन्न विभागों के साथ जोड़कर उनकी आय बढ़ाने का काम किया जाएगा। इसके लिए सर्वे पूरा किया जा चुका है। इन परिवारों की वार्षिक आय को 25 हजार रुपये से बढ़ाकर पहले चरण में एक लाख रुपये व दूसरे में एक लाख 80 हजार रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है।

यह जानकारी उपायुक्त महावीर कौशिक ने मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें गरीब परिवारों की आय को विभागों की योजनाओं से जोड़कर बढ़ाया जाएगा। इसके लिए जिला में 12 जोन बनाए गए है। सात ग्रामीण व 5 शहरी जोन है।

जोन के लिए एक नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है और उसके साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल किए गए है। जिला में कैंप आयोजित हुआ है और इस कैंप में 1673 आवेदनों को चिन्ह्ति करके विभिन्न विभागों को भेजा गया है। 476 आवेदनों पर कार्य चल रहा है। उपायुक्त ने बताया कि जल्द ही 1883 परिवारों को विभिन्न विभागों की किसी ने किसी स्कीम से जोड़कर उनको लाभ दिलवाया जाएगा, ताकि उनकी आय बढ़ाई जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि लाल डोरा मुक्त करने की योजना के तहत जिला में स्वामित्व स्कीम में सभी 260 गांवों में पहले चरण के तहत ड्रोन सर्वे किए जा चुके हैं। 252 गांवों में पहले चरण के मैप भी तैयार किए जा चुके हैं। 141 गांवों में इस योजना के सभी चरणों को पूरा कर लिया गया है। इन गांवों में कुल 30701 प्रोपर्टी आईडी चिन्ह्ति की गई है, जिनमें से 19282 को ये रजिस्ट्रियां वितरित कर दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि नवंबर 2021 तक स्वामित्व योजना के तहत सभी चरणों को पूरा कर लिया जाएगा।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें