नारनौल के बाछौद में शुरू होगा फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट:चौटाला

खास ख़बरें

हरियाणा के युवाओं के लिए 50 फीसदी सीटें होंगी आरक्षित

नारनौल, 12 अक्टूबर (वेब वार्ता)। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार हरियाणा को एविएशन हब के रूप में विकसित करना चाहती है। अगले दो महीने के अंदर-अंदर महेंद्रगढ़ जिला के बाछौद में फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट शुरू किया जाएगा जिसमें एक बार में 100 बच्चों को पायलट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 50 फीसदी सीटें हरियाणा के युवाओं के लिए आरक्षित होंगी।

दुष्यंत चौटाला मंगलवार को नारनौल के सभागार में विभिन्न प्रोजेक्ट के शिलान्यास व उद्घाटन कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिए सिविल एविएशन से जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है और उसके बाद बाछौद में यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट शुरू हो जाएगा। आने वाले समय में उड्डयन के क्षेत्र में पायलट की बहुत अधिक डिमांड होने वाली है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए जिस प्रकार एमबीबीएस में दाखिला के लिए सरकार बांड भरवाती है उसी प्रकार बच्चों से बांड भरवाया जाएगा और उन्हें हरियाणा सरकार की योजना के तहत लोन भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज ही उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ बाछौद हवाई पट्टी पर मीटिंग हुई है जिसमें जहां कई प्रोजेक्ट की संभावनाएं तलाशने पर विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास सफल हो रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के बदौलत आज बाछौद हवाई पट्टी देश की एकमात्र हवाई पट्टी है जहां स्काई डाइविंग होती है।

100 बच्चों को पायलट प्रशिक्षण के लिए मिलेगा एडमिशन

उन्होंने कहा कि पिछले एक माह के दौरान 100 से अधिक नागरिकों ने यहां पर स्काईडाइविंग की है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्राइवेट कंपनियां यहां अपने जहाजों की मरम्मत करवा सकेंगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा एमओयू साइन किया जा रहा है। इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव व नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव भाजपा जिला प्रधान राकेश शर्मा, जेजेपी की जिला प्रधान मंजू चौधरी आदि मौजूद रहे।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें