आपका Gmail अकाउंट कोई और तो नहीं कर रहा एक्सेस, ऐसे करें पता

Gmail सर्विस का यूजरबेस

Google की Gmail सर्विस का एक बड़ा यूजरबेस है. भारत समेत दुनियाभर में इसके अरबो यूजर्स हैं. इंटरनेट चलाने वाला लगभग एक शख्स Gmail चलाता है.

Gmail पर कई सर्विस

Gmail की मदद से आप अपनी पर्सनल फोटो से लेकर बैंक OTP आदि तक एक्सेस कर सकते हैं. अगर कोई इसे हैक कर लेता है, तो आपके लिए बड़ी मुसीबत हो सकती है.

जानते हैं खास ट्रिक

आज आपको कुछ खास ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से यूजर्स चेक कर सकते हैं कि उनका Gmail कौन और कहां से चला रहा है. आइए जानते हैं.

चेक करें Recent Activity

Gmail में आसानी से Recent Activity एक्टिविटी चेक कर सकते हैं. इसके लिए जीमेल को ओपेन करें, उसके बाद ईमेल को स्क्रॉल डाउन करें सबसे टॉप राइट पर जाएं.

प्रोसेस में आगे बढ़ें

इसके बाद यूजर्स Details पर क्लिक करें. इसके बाद यूजर्स को Last account Activity पर सभी डिटेल्स मिल जाएगी कि अकाउंट कहां कहां से लॉगइन हुआ है.

Linked Devices चेक करें

Gmail में एक खास ऑप्शन है, जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि डिवाइस कहां-कहां पर लॉगइन है. इसके सेटिंग्स में जाना होगा.

फॉलो करें ये प्रोसेस

इसके लिए यूजर्स को प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा, उसके बाद Manage your Google Account पर क्लिक करें. फिर Security पर जाएं.

कहां-कहां लॉगइन

इसके बाद यूजर्स को Your devices के अंदर यूजर्स देख सकते हैं कि मौजूदा समय में अकाउंट कहां-कहां लॉगइन है.

थर्ड पार्टी ऐप्स एक्सेस देखें

Gmail यूजर्स Security टैब के अंदर Third-party apps with account Access पर क्लिक करके देख सकते हैं कि कौन-कौन से ऐप्स आपका Gmail एक्सेस कर रहे हैं.