30 शिक्षक निगम पुरस्कार से किए गए सम्मानित

खास ख़बरें

नई दिल्ली, 08 सितंबर (वेब वार्ता)। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजपा बैजयंत पांडा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, महापौर मुकेश सुर्यान व शिक्षा समिति की अध्यक्षा नीतिका शर्मा ने आज कैदारनाथ सहानी सभागाार में आयोजित शिक्षक दिवस कार्यक्रम में 30 शिक्षकों को निगम पुरस्कार से सम्मानित किया। साथ ही कोरोनाकाल में जान गवाने वाले दिव्यंगत शिक्षक विश्वशांत गोड की धर्मपत्नी को आर्थिक सहायता के रूप में 10 लाख रु का चैक प्रदान किया।

कोरोना महामारी के दौरान दिव्यंगत शिक्षक विश्वशांत गोड ने कोरोनायोद्धा के रूप में कार्य करते हुए अपने प्र्राण न्यौछावर कर दिये, वे कुतुब विहार निगम विद्यालय में कार्यरत थे। इस अवसर पर उप-महापौर पवन शर्मा, स्थायी समिति के अध्यक्ष कर्नल बी.के ओबराॅय, नेता सदन इंद्रजीत सहरावत, स्थायी समिति की उपाध्यक्षा पूनम भाटी, शिक्षा समिति की उपाध्यक्षा आभा चैहान, अतिरिक्त आयुक्त ए.ए. ताजिर, निदेशक शिक्षा प्रदीप कुमार व अन्य पार्षदगण तथा निगम अधिकारी उपस्थित थें। इस कार्यक्रम में शिक्षकों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए।

दक्षिणी निगम द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए इस वर्ष 2 प्रधानाचार्य, 26 प्राथमिक शिक्षकों व 2 नर्सरी शिक्षकों को निगम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा ने कहा कि भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही गुरू का अहम योगदान रहा है। उन्होंनें कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में नई शिक्षा नीति को लागू किया जा रहा है जिससे शिक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव होगा। उन्होंनें कहा कि निगम स्कूलों में भी नई शिक्षा नीति जल्द से जल्द लागू की जाएगी ताकि बड़े स्तर पर विद्यार्थी लाभांवित हो सकें।

प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि कोरोनाकाल में शिक्षकों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। लाॅकडाउन के कारण विद्यालय बंद रहे, फिर भी शिक्षकों ने अपने प्रयासों से बच्चों की शिक्षा को जारी रखा। कोरोनाकाल में शिक्षकों ने बच्चों को शिक्षा देने के अलावा, विद्यालयों में जरूरतमंद लोगों को सूखा राशन बांटने का कार्य भी किया। टीकाकरण केंद्रों पर ड्यूटी भी की तथा घर-घर जाकर कोरोना मरीजों का सर्वे किया। शिक्षकों द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन बखूबी किया गया। उन्होंनें कहा कि शिक्षकों को किसी प्रकार समस्या होने पर वे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कार्यालय में संपर्क कर सकते है।

महापौर मुकेश सुर्यान ने बताया कि दक्षिणी निगम के शिक्षा विभाग द्वारा अनेकों नये कार्यक्रम शुरू किये जा रहे है। इस वर्ष परिवर्तन पाठशाला शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत आॅनलाइन क्लास गूगल एप्प पर चलाई जा रही है। इस वर्ष अध्यापकों को एक निगम से दूसरे निगम में तबादले हेतु आॅनलाइन स्थानांतरण शुरू किया गया है। विद्यालयों में बच्चों के दाखिले के लिए विशेष अभियान चलाया गया जिसके अंतर्गत अभी तक 91,000 प्रवेश किये गए हैं और यह अभियान अब भी जारी है। विद्यार्थियों को पौष्टिक मिड-डे-मिल वितरण हेतु चारों जोन में सेंट्रलाइज्ड किचन शुरू की गई है।  शिक्षा समिति की अध्यक्षा नीतिका शर्मा ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया और कहा कि दक्षिणी निगम के शिक्षक जिस प्रकार विपरित परिस्थितियों में कार्य कर रहे है और छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहे है, वह अत्यंत सराहनीय है। इस प्रकार के आयोजनों से शिक्षकों का मनोबल बढ़ता है।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें