सीएम शिवराज ने सुदर्शन जी की पुण्यतिथि पर की पुष्पांजलि अर्पित

खास ख़बरें

भोपाल, 15 सितंबर (वेब वार्ता)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांचवें सर संचालक के. एस. सुदर्शन की पुण्यतिथि पर बुधवार को नमन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने अपने निवास स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि “राष्ट्र के रत्न, आरएसएस के 5वें सरसंघचालक, श्रद्धेय के.एस.सुदर्शन जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। सहजता, सरलता और भारतीय परंपराओं के प्रति अगाध श्रद्धा उनकी विशिष्टता रही है। वे अपने पुण्य विचारों के माध्यम से प्रकाश पुंज बनकर सदैव हम सबका मार्गदर्शन करते रहेंगे।”

गौरतलब है कि के.एस. सुदर्शन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पाँचवें सरसंचालक थे। उनका जन्म 18 जून 1931 को रायपुर जिले में हुआ। सुदर्शन ने दूरसंचार विषय में इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की। सुदर्शन जी अनेक विषयों एवं भाषाओं के जानकार तथा अद्भुत वक्ता थे। उन्होंने पंजाब समस्या और असम के आंदोलन के संबंध में ठोस सुझाव दिये। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में उनके द्वारा किये गये नवाचारों ने शाखाओं के संचालन को नया आयाम दिया। प्रज्ञा वाहक नामक वैचारिक संगठन की स्थापना में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। ग्राम विकास, कृषि, गौपालन और ऊर्जा आदि क्षेत्र में देशज और परंपरागत अनुभवों और जानकारियों के संबंध में उन्हें विशेष रूचि थी। किसी भी समस्या की गहराई तक जाकर उसके बारे में मूलगामी चिंतन कर उसका सही समाधान ढूंढ निकालना उनकी विशेषता थी। दिनांक 15 सितम्बर 2012 को रायपुर में उनका निधन हुआ।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें