राजस्व वसूली बढ़ाएं, समय पर करें प्रकरणों का निराकरणः कलेक्टर

खास ख़बरें

हरदा, 08 सितंबर (वेब वार्ता)। सभी राजस्व अधिकारी उनके न्यायालय में लंबित राजस्व प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करें। निराकरण करते समय समय सीमा का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही राजस्व अधिकारी भू-राजस्व वसूली बढ़ाएं। यह निर्देश कलेक्टर संजय गुप्ता ने बुधवार को आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। इस दौरान अपर कलेक्टर जेपी सैयाम व श्यामेन्द्र जायसवाल सहित जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व राजस्व निरीक्षक मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि नामांतरण, सीमांकन व बंटवारे के आवेदन के निराकरण के लिये शासन द्वारा जो समय सीमा तय की गई है, उसी समय सीमा से पहले नागरिकों के आवेदनों का निराकरण किया जाए। उन्होंने अपर कलेक्टर सैयाम को निर्देश दिये कि वे भी अपने स्तर से विभिन्न तहसीलों में सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा आदि के लंबित प्रकरणों के निराकरण की समय-समय पर समीक्षा करें।

उन्होंने कहा कि शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर खेती करने वाले किसानों से निर्धारित दर अनुसार अर्थदण्ड की वसूली की जाए। सभी राजस्व निरीक्षक इस वसूली पर विशेष ध्यान दें। उन्होने कहा कि विभिन्न प्रकार के भू-राजस्व व अर्थदण्ड की वसूली करने के बाद प्राप्त राशि चालान द्वारा सही मद में शासन के खाते में जमा की जाए।

कलेक्टर गुप्ता ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा अपने भ्रमण के दौरान ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी के अभाव में ग्रामीणजन परेशान होते है और कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर लगाते है। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्र के आवेदकों द्वारा सीएम हेल्पलाईन में दर्ज की गई शिकायतों का निराकरण समय सीमा में करें।

उन्होंने कोटवारों के बैंक खातों में उनके मानदेय की राशि समय पर जमा कराने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान के खाते में सम्मान राशि जमा की जाती है। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों के आधार लिंक्ड बैंक खातों की जानकारी अद्यतन की जाए, ताकि किसान सम्मान निधि की राशि सही तरीके से जमा हो सके।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें