बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ पर कांग्रेस मुख्यालय परिसर में लगाई गई फोटो प्रदर्शनी

खास ख़बरें

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (वेब वार्ता)। कांग्रेस ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर अपने मुख्यालय के परिसर में एक फोटो प्रदर्शन लगाई है जिसमें 1971 के कई ऐतिहासिक क्षणों को तस्वीरों के माध्यम से पेश किया गया है।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार सुबह इस फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस मौके पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल मौजूद थे।

इस फोटो प्रदर्शनी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के समय सेना प्रमुख रहे मॉनेक शॉ तथा भारतीय सेना के पराक्रम से संबंधित कई तस्वीरें इस प्रदर्शनी में शामिल की गई हैं।

कांग्रेस बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ पर कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इसके लिए उनके एंटनी के नेतृत्व में 10 सदस्यीय समिति का गठन भी किया है।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के परिणाम स्वरूप 1971 में बांग्लादेश के रूप में एक नया देश अस्तित्व में आया था। उस युद्ध में भारतीय सेना के पराक्रम और बांग्लादेश मुक्ति वाहिनी के योद्धाओं के संघर्ष के चलते पाकिस्तान को बड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें