प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका पहुंचे

खास ख़बरें

नई दिल्ली/वाशिंगटन, 23 सितंबर (वेब वार्ता)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं। मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद सातवीं बार अमेरिका यात्रा पर आए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने तथा जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक अवसर होगा।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘वाशिंगटन डीसी पहुंच गया हूं। अगले दो दिन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात करूंगा। क्वाड बैठक में हिस्सा लूंगा और भारत में आर्थिक अवसरों पर ध्यान खींचने के लिए कुछ प्रमुख मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ भी बातचीत करूंगा।’’

हवाई अड्डे पर बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘ नमस्ते अमेरिका। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू और अमेरिकी विदेश मंत्रालय में प्रबंधन एवं संसाधन उपमंत्री, श्री टीएच ब्रायन मैककेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।’’ सुबह से ही भारी बारिश के बावजूद, प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए एंड्रयूज ज्वाइंट एयरफोर्स बेस पर बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी भी मौजूद थे।

बागची ने कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, ‘‘वाशिंगटन डीसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए प्रवासी भारतीय समुदाय के उत्साही सदस्य।’’ प्रधानमंत्री तीन दिन की यात्रा पर अमेरिका आए हैं। मोदी 23 सितंबर को अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति बाइडन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में मोदी की मेजबानी करेंगे। बाद में उसी दिन क्वाड समूह के नेताओं की बैठक होगी।

उल्लेखनीय है कि क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अमेरिका क्वाड समूह की मेजबानी कर रहा है जिसमें समूह के नेता हिस्सा लेंगे। इसके जरिये अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और समूह के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मजबूत संकेत देना चाहता है।

मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के साथ ही अपनी अमेरिकी यात्रा सम्पन्न करेंगे। इस दौरान वह कोविड-19 वैश्विक महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें