निधारित समय सीमा में काम नहीं तो लगायेंगे जुर्माना: टीसी गुप्ता

खास ख़बरें

हरियाणा राज्य सेवा का अधिकार आयोग के मुख्य आयुक्त टीसी गुप्ता ने ली बैठक

सोनीपत, 10 सितंबर (वेब वार्ता)। हरियाणा राज्य सेवा का अधिकार आयोग के मुख्य आयुक्त टीसी गुप्ता ने कहा कि निर्धारित समय सीमा में काम करना होगा ऐसा नहीं करने वालों पर जुर्माना लगेगा। वे शुक्रवार को लघु सचिवालय में सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत अधिकारियों तथा नागरिकों की बैठ ले रहे थे।

टीसी गुप्ता ने कहा कि आम जनमानस की सुविधा व समस्याओं के समाधान के लिए किया सेवा का अधिकार आयोग का गठन किया गया है। विभागों की 546 सेवाएं अधिसूचित, जिनकी संख्या को विस्तार देने के प्रयास है। किसी अधिकारी पर तीन बार जुर्माना लगतो है तो यह उसकी नौकरी पर भी भारी पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि 31 विभागों की 546 सेवाओं को सूचीबद्ध किया गया है जिनमें से 277 सेवाएं ऑनलाईन हैं। शेष सेवाओं को भी ऑनलाईन किया जाएगा। प्रथम अपीलीय अधिकारी उपायुक्त तथा अतिरिक्त उपायुक्त और एसडीएम होते हैं, जिन्हें स्वयं भी जुर्माना लगाने की शक्ति प्राप्त है। एक जनवरी, 2022 से अधिसूचित सेवाओं में विस्तार किया जाएगा, ताकि लोगों को अधिकाधिक लाभ मिल सके।उन्होंने कृषि विभाग, हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड, हाउसिंग बोर्ड, टाउन एंड कंट्री प्लाॅनिंग, ट्रांसपोर्ट, एचएसआईआईडीसी, यूएचबीवीएन, वैल्फेयर ऑफ एससी-बीसी, एचएसवीपी, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को सुधार के लिए निर्देश दिए हैं।

फीडबैक देने वालों मेंं हुकम सिंह जोगी, सरदार मोहन सिंह मनोचा , निशांत छौक्कर , गुलशन राय ठेकेदार , सतपाल अहलावत , रामफल सिंह , रामधन मलिक , राकेश छाबड़ा समस्याएं प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि 10 में से 9.5 से अधिक हो स्कोर, फीडबैक में 5 में से 4 अंक आने चाहिएं। पुलिस विभाग, वन विभाग, मत्स्य पालन विभाग आदि ने 10 में से 10 अंक हासिल किये हैं। उन्होंने मत्स्य विभाग की जनहितकारी योजनाओं के प्रचार पर भी बल दिया ताकि लोगों को अधिकाधिक लाभ मिल सके।वाहनों की आरसी निर्धारित समयसीमा में नहीं मिल पा रही। टैम्परेरी नंबर पर ही अपने वाहन चल रहे हैं। इससे सरकार को लगभग 100 करोड़ रुपये का टैक्स मिलेगा।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें