दुर्गा मंदिरों के अंदर महिषासुर वध, बाहर में 28 जगहों पर कोरोना रूपी राक्षस पर हमला

खास ख़बरें

बेगूसराय, 13 अक्टूबर (वेब वार्ता)। जागरण के बाद दुर्गा मंदिरों का पट खुलते ही शंख और घंटी के साथ माता के जयकारा से पूरा वातावरण भक्ति के रंग में रंग गया है। तमाम मंदिरों के अंदर भगवती देवी दुर्गा महिषासुर का वध कर रही है। वहीं, बेगूसराय जिला में 28 मंदिरों के बाहर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना रूपी राक्षस का वध किया जा रहा है। केंद्र सरकार और बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय सहित एवं जिले के सभी 18 प्रखंड में अत्यधिक भीड़ लगने वाले दुर्गा मंदिरों के बाहर कोरोना की जांच एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। कोरोना संक्रमण से लोग सुरक्षित होकर त्यौहार मनाएं और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीन दी जा रही है। इसके साथ ही सुरक्षित परिवार-खुशियां अपार समेत अन्य स्लोगन के माध्यम से लोगों को वैक्सीन और बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है, ताकि इस महामारी को पूरी तरह जड़ से खत्म किया जा सके।

सिविल सर्जन डाॅ. विनय कुमार झा ने बताया कि जिले के 28 पूजा पंडालों में विशेष वैक्सीनेशन एवं जांच शिविर लगाया गया है। ताकि त्यौहार के अवसर पर बाहर से आने वाले लोगों की समय पर जांच हो सके और टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीनेट किया जा सके। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा ने बताया दुर्गा पूजा के अवसर पर संचालित विशेष वैक्सीनेशन शिविर के सफल संचालन के लिए सभी शिविर स्थलों पर शिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की तैनाती की गई है। जिसमें चिकित्सक के साथ एएनएम, डेटा ऑपरेटर, जांच कर्मियों को तैनात किया गया है। पूजा पंडालों में सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक चलने वाले इस वैक्सीनेशन एवं जांच शिविर का समापन 15 अक्टूबर को होगा। इस दौरान पूजा पंडालों में आने वाले लोगों की जांच की जा रही है, वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा है। शिविर के माध्यम से आने वाले लोगों को बैनर-पोस्टर के माध्यम से इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

डॉ. गोपाल मिश्रा ने बताया इस वैश्विक महामारी से मुक्ति के लिए भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें और प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन तथा साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें, सैनिटाइजर का उपयोग करें। नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं, विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय के बड़ी दुर्गास्थान, बीएमपी, विशनपुर चांदनी चौक, बछवाड़ा नारेपुर, दरगहपुर, बखरी पुरानी दुर्गा स्थान, गोविंद भवन दुर्गास्थान बलिया, चकिया, बिहट बड़ी दुर्गास्थान, रजौरा, बागवारा, भगवानपुर प्रखंड परिसर, सूर्यपुरा, जगदर बीरपुर पुरानी दुर्गा स्थान, छौराही शिव मंदिर दुर्गा स्थान, डंडारी विश्वकर्मा चौक, बाबा हरीगिरी धाम गढ़पुरा, खोदावंदपुर दुर्गा मंदिर, मेघौल पेठिया गाछी, समसा चौक मंसूरचक, छितरौर, रामदिरी नकटी, पचवीर, शाम्हो टोटहा, विश्वकर्मा चौक चेरिया बरियारपुर, नावकोठी एवं तेघड़ा दुर्गा स्थान में विशेष वैक्सीनेशन और जांच शिविर लगाया गया है।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें