दिल्ली की पहली स्मार्ट ऐप “माई पार्किंग” का लोकार्पण किया

खास ख़बरें

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (वेब वार्ता)। केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर एवं दक्षिणी दिल्ली के महापौर श्री मुकेश सुर्यान ने आज दिल्ली की पहली स्मार्ट पार्किंग ऐप का लोकार्पण किया जिस पर दक्षिणी निगम की पार्किंग की वास्तविक समय की स्थिति ज्ञात हो सकेगी। इस अवसर पर अध्यक्ष स्थाई समिति कर्नल (रि.) बी के ओबेरॉय,आयुक्त श्री ज्ञानेश भारती उपस्थित रहे। इस पार्किंग ऐप का निर्माण दक्षिणी निगम ने ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर किया है।

दक्षिणी निगम एवं ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड ने आज केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर एवं दक्षिणी निगम के महापौर श्री मुकेश सुर्यान की उपस्थिति में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए। समझौता पत्र के अनुसार बी.इ.सी.आई.एल दक्षिणी निगम के अधिकारक्षेत्र में आने वाली पार्किंग स्थलों के लिए ऐप आधारित स्मार्ट पार्किंग व्यवस्था का कार्यान्वयन करेगी।इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त श्री ए. ए. ताजिर, अध्यक्षा आर. पी. कमेटी श्रीमती राधिका अब्रोल, उपायुक्त आर. पी. सेल श्री पी. एस. झा तथा बी.ई.सी.आई.एल एवं दक्षिणी निगम के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इस अवसर पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पार्किंग ऐप की सहायता से नागरिक घर बैठे ही पार्किंग स्थल पर पार्किंग की उपलब्धता देख सकेंगे एवं पार्किंग स्थल पर अपना स्थान सुगमता से आरक्षित करा सकेंगे जिसके फलस्वरूप दिल्ली के नागरिकों को पूर्णत: नया अनुभव मिलेगा।इस स्मार्ट पार्किंग ऐप की सहायता से पूर्णत: कैशलस एवं पेपरलेस लेनदेन किया जायेगा जिसके कारण कई किलो कागज़ की बचत होगी (क्योंकि वर्तमान में कागज़ पर छपी हुई पार्किंग की पर्ची दी जाती हैं) जिसके चलते पेड़ों को भी काटने से बचाया जा सकेगा एवं पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी आयेगी।

महापौर दक्षिणी निगम श्री मुकेश सुर्यान ने कहा कि नागरिकों की तरफ से भी कई बार मांग की गई थी कि पार्किंग स्थलों से संबंधित जानकारी जैसे उसकी क्षमता, पार्किंग स्थल की उपलब्धता इत्यादि सरलता से मिल सके। तथा नागरिक पार्किंग स्थलों पर कैशलेस लेनदेन की व्यवस्था की भी मांग करते रहे हैं। वर्तमान समय उन्नत तकनीक एवं सूचना व्यवस्था का समय है तथा नागरिकों को दक्षिणी निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले पार्किंग स्थलों के बारे में सटीक जानकारी देने हेतु यह आवश्यक हो जाता है की हम उन्हें ऐप आधारित पार्किंग व्यवस्था की सुविधा दें।

आयुक्त श्री ज्ञानेश भारती ने कहा कि वर्तमान में दक्षिणी निगम अपने सभी 4 क्षेत्रों में 145 स्थल पार्किंग का परिचालन कर रहा है इसके अलावा 6 बहुस्तरीय एवं 2 ऑटोमेटेड पार्किंग स्थल भी हैं। इस ऐप की सहायता से दक्षिणी निगम के पार्किंग स्थलों की कुल क्षमता ज्ञात हो सकेगी तथा पार्किंग कितनी भरी हुई है तथा पार्किंग में कितनी जगह खाली है इसकी भी जानकारी उपलब्ध होगी।इस ऐप के निर्माण एवं रखरखाव का पूरा अधिभार बी.ई.सी.आई.एल वहन करेगी इसके साथ ही सर्वर एवं उसके हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर संबंधित पूंजीगत व्यय भी बी.ई.सी.आई.एल वहन करेगी।

इस ऐप को वाहन ऐप,फास्ट-टैग, ई-चालान एवं अन्य सरकारी उपक्रमों के साथ एकीकृत किया जाएगा।नागरिकों की सहायता के लिए बी.ई.सी.आई.एल एक ग्राहक सेवा केंद्र स्थापित करेगा जोकि ऐप के प्रयोग से संबंधित नागरिकों के सवाल एवं परेशानियों के निराकरण में सहायता करेगा। बी.ई.सी.आई.एल ऐप इस्तेमाल करने वाले नागरिकों एवं ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा देने वाले वेब टेक प्लेटफार्म से पार्किंग शुल्क का कुछ प्रतिशत हिस्सा सुविधा शुल्क के रूप में लेगा। ऐप एंड्रॉयड एवं आई.ओ.एस प्लेटफार्म पर निशुल्क उपलब्ध होगी।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें