चांदनी चौक का पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण जनता को समर्पित- सीएम केजरीवाल ने किया उद्घाटन

खास ख़बरें

नई दिल्ली, 12 सितंबर (वेब वार्ता)। 400 साल पुरानी विरासत जो मुगल काल से दिल्ली का हिस्सा रही चांदनी चौक का पुनर्विकास किया गया है, जिसका आज 12 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उद्घाटन किया है। दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक चांदनी चौक का पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण दिल्ली की जनता को समर्पित कर दिया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन और इमरान हुसैन भी मौजूद रहे।

चांदनी चौक के पुनर्विकास के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा-दिल्ली की पहचान पूरे विश्व में चांदनी चौक से है, पहले उसकी तस्वीर टूटी हुई सड़कें, ट्रैफिक जाम और चारों तरफ बिजली के लटकते तार होते थे, चांदनी चौक की बहुत गंदी तस्वीर हुआ करती थी। अब दिल्ली सरकार ने यहां का पुनर्विकास किया। 1.4 किमी स्ट्रेच को बेहद खूबसूरत बनाया, बिजली के तार भूमिगत की, ट्रैफिक लाइट यातायात ठीक किया, सीएसीटीवी लगाए। अभी यह दिल्ली का सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है, अब कोई भी दिल्‍ली आएगा तो सबसे पहले चांदनी चौक देखने आएगा। दिल्ली सरकार ने पिछले 3 साल के अंदर चांदनी चौक के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण का प्रोजेक्ट पूरा किया। इसे पर्यटक स्थान विकसित करने के नज़रिए से सोचा जा रहा है। यहां स्ट्रीट फूड ज्वाइंट को रात 12 बजे तक खोलने के लिए अनुमति दी जाएगी।

सीएम का भाजपा ने किया विरोध : मुख्यमंत्री जब चांदनी चौक पहुंचे तो भाजपा कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। दरीबा की नुक्कड़ पर वे इकट्ठा हो गए। विरोध प्रदर्शन करते रहे। वे बारिश के दिनों में जलभराव की समस्या पर नाराज दिखे। हालांकि बाद में मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि चांदनी चौक ही नहीं, पूरी दिल्ली में जलभराव की समस्या है। यह समस्या उन्हें विरासत में मिली है। इसे दो वर्षों में दुरुस्त नहीं किया जा सकता है। जल्द ही इसके लिए एक विस्तृत प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें पूरी दिल्ली के सीवर सिस्टम को दुरुस्त किया जाएगा, हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें