कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात

खास ख़बरें

नई दिल्ली, 14 सितंबर (वेब वार्ता)। टोक्‍यो ओलंप‍िक्‍स में ब्रॉन्ज मेडल लाकर देश का नाम रोशन करने वाले पहलवान बजरंग पुनिया ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान खेलों से जुड़े कई मामलों पर चर्चा भी हुई। बजरंग पुनिया ने मुलाकात के बाद कहा कि पदक जीतने के बाद उन्हें आमंत्रण मिला था। इसलिए वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने आए हैं। यहां उनकी सामान्य बात हुई और मुख्यमंत्री ने उनसे ट्रेनिंग के बारे में पूछा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बजरंग पुनिया ने जो उपलब्धि हासिल की है, उस पर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत का नाम बुलंदियों पर पहुंचाया है। उनका यह प्रदर्शन देश के भविष्य के खिलाड़ियों के लिए एक उदाहरण के रूप में प्रेरणा देने का काम करेगा और उन्हें भी अधिक से अधिक मेडल जीत कर लाने के लिए प्रेरित करेगा।

सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से गंभीर है और खिलाड़ियों को मदद देने के लिए हमेशा तत्पर रही है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार स्पोर्ट्स युनिवर्सिटी की स्थापना की है। यूनिवर्सिटी के माध्यम से हम ढेर सारे अंतरर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पैदा करना चाहते हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में अधिक से अधिक मेडल जीतकर भारत को गर्वांवित कर सकें।

पुनिया ने बताया कि छत्रसाल स्टेडियम में उनकी आठ से 10 साल की ट्रेनिंग है और इसी के बाद मेडल मिलने पर उन्हें बधाई के लिए बुलाया गया था। पुनिया ने कहा कि मुंडका में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि मेंटर बनने पर अभी कोई बातचीत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि अभी वह रेलवे में काम कर रहे हैं और वहां की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। स्पोर्ट्स के बारे में आगे कुछ होगा तो देखते हैं।

वहीं उनके रेसलिंग कोच गुरु सतपाल सिंह ने कहा कि बजरंग पुनिया का लक्ष्‍य 2024 है। छत्रसाल स्टेडियम में उन्होंने ट्रेनिंग की है। युवाओं के लिए हमें सबको करना चाहिए। बजरंग व रवि जैसे बच्चे आएंगे तो उसके लिए प्रयास किया जाएगा। सतपाल सिंह ने कहा कि आगे मौका मिलेगा तो सारी चीजें होंगी आज तो आशीर्वाद लेने के लिए आए हैं। इस मुलाकात को दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और छत्रसाल स्टेडियम के पदों से जोड़कर देखा जा रहा था। लेक‍िन इसको लेकर ऐसा कुछ नहीं हुआ है।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले, टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी रवि दहिया भी सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने रवि दहिया को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई और भविष्य की शुभकामनाएं दी थी। साथ ही, दिल्ली सरकार ने दिल्ली के आदर्श नगर स्थित राजकीय बाल विद्यालय का नाम बदल कर रवि दहिया बाल विद्यालय कर दिया है। रवि दहिया ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली सरकार के इसी स्कूल से पूरी की है। जब दिल्ली में कोरोना के समय लॉकडाउन लगा था, उस समय रवि दाहिया की ट्रेनिंग चल रही थी। इस दौरान सरकार ने उन्हें प्रोत्साहित किया और उनकी ट्रेनिंग रूकने नहीं दी। दिल्ली सरकार ने मिशन एक्सिलेंस के तहत रवि दहिया को उन्हें ट्रेनिंग, कोच और अन्य स्पोर्ट्स उपकरण की सहायता दी।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें