आठ दिवसीय बाल दिवस प्रतियोगिताओं का शुभारंभ, 600 छात्र-छात्राएं ले रहे हिस्सा

खास ख़बरें

सोनीपत, 12 अक्टूबर (राजेश आहूजा)। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में बाल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रतियोगिताओं को बतौर मुुख्य अतिथि शुभारंभ करते हुए उपायुक्त एवं परिषद के प्रेजीडेंट ललित सिवाच ने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने विद्यार्थियों को चहुंमुखी विकास के लिए रचनात्मक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों को कैरियर निर्माण के विकल्प मिलते हैं।

बाल दिवस एवं सोनीपत बाल कल्याण परिषद के गोल्डन जुबली वर्ष के उपलक्ष्य में 12 से 22 अक्तूबर तक विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। उपायुक्त ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्रतिभागियों का होंसला बढ़ाते हुए कहा कि बाल महोत्सव के अंतर्गत जिला स्तर पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जा रहा है। जिला स्तर के विजेताओं को मंडल स्तर तथा राज्य स्तर पर प्रतियोगिताओं में हुनर दिखाने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए परिषद वचनबद्ध है। अभिभावकों को सरकार व संस्था द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों व योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।

जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा ने बताया कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में विभिन्न विद्यालयों के करीब 600 छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के विकास के लिए परिषद के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। बच्चों के उत्थान के लिए उन्हें बेहतरीन मंच प्रदान किया जाता है जहां पर बच्चों की प्रतिभा को निखारने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को चार समूहों में विभाजित किया गया है। पहले समूह में 5वीं कक्षा तक के, दूसरे समूह में छठी से आठवीं कक्षा, तीसरे समूह में 9वीं व 10वीं और चौथे समूह में 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को सम्मिलित किया गया है।

पहले दिन हुई प्रतियोगिताओं में समूह-2 की पोस्टर मेकिंग स्पर्धा में स्नेह दुग्गल ने प्रथम, रिद्धि ने द्वितीय व वृंदा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सूमह-3 की पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में गीतांशु ने प्रथम, एकांश पाराशर ने द्वितीय व कुशल ने तृतीय तथा साना भारद्वाज को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। समूह-2 की समूह नृत्य स्पर्धा में मानवी व ग्रुप ने प्रथम, कशिश व पार्टी ने द्वितीय तथा वंदना व पार्टी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ग्रुप 3 की एकल गायन स्पर्धा में वीर ने प्रथम, हिमांशी ने द्वितीय व अंश ने तृतीय और मानवी व कनिष्क को संयुक्त रूप से सांत्वना पुरस्कार प्रदान किये गये।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें