आईपीएल 2021 : केकेआर के खिलाफ मिली हार के साथ आरसीबी का सफर खत्म

खास ख़बरें

शारजाह, 12 अक्टूबर (वेब वार्ता)। सुनील नारायण (4/21) की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों की सधी हुई पारियों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में हुए आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को चार विकेट से हराया।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में सात विकेट पर 138 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने 19.4 ओवर में छह विकेट पर 139 रन बनाकर मैच जीता।

आरसीबी की ओर से मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल को दो-दो विकेट मिला। कोहली की कप्तानी में बेंगलोर एक बार फिर खिताब का सूखा खत्म नहीं कर सकी। कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत में ही यह घोषणा की थी कि उनका कप्तान के रूप में आरसीबी के लिए यह आखिरी सीजन होगा।

केकेआर का क्वालीफायर-2 में अब दिल्ली कैपिटल्स से मुकाबला होगा, जिसे चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। केकेआर और दिल्ली के बीच मुकाबले की विजेता टीम का फाइनल में चेन्नई से सामना होगा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर की शुरुआत अच्छी रही और शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। हालांकि, हर्षल ने गिल को आउट कर आरसीबी को पहली सफलता दिलाई। गिल ने 18 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 29 रन बनाए।

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे राहुल त्रिपाठी (6) को चहल ने पगबाधा आउट किया। इसके कुछ देर बाद हर्षल ने वेंकटेश को पवेलियन भेज केकेआर को तीसरा झटका दिया। वेंकटेश ने 30 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

इसके बाद चहल ने नितीश राणा को आउट किया, जिन्होंने 25 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। नारायण ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर केकेआर को जीत के करीब पहुंचाया, लेकिन सिराज ने उन्हें बोल्ड कर कोलकाता को पांचवां झटका दिया। नारायण ने 15 गेंदों पर तीन छक्कों के सहारे 26 रन बनाए।

सिराज ने फिर दिनेश कार्तिक को आउट कर आरसीबी की मैच में वापसी कराई। कार्तिक ने 12 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाए। लेकिन कप्तान इयोन मोर्गन ने शाकिब अल हसन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। मोर्गन पांच और शाकिब नौ रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल और कप्तान कोहली ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की।

देवदत्त शानदार फॉर्म में चल रहे थे और कोहली के साथ तेजी से रन बना रहे थे। इस बढ़ती साझेदारी को लॉकी फॉग्र्यूसन ने देवदत्त को आउट कर तोड़ा। देवदत्त ने 18 गेंदों में दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत, जिन्होंने पिछले मुकाबलें में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम को मैच जीताया था। हालांकि, वह आज संघर्ष करते नजर आए।

कोहली और भरत के बीच 20 रनों की ही साझेदारी हुई थी कि नारायण ने भरत (9) को आउट कर आरसीबी को दूसरा झटका दे दिया।

कोहली एक छोर से लगातार पारी को आगे बढ़ा रहे थे और उनका साथ देने आए ग्लेन मैक्सवेल। दोनों ने जैसे ही टीम की पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया नारायण ने कोहली को आउट कर आरसीबी को करारा झटका दिया। कोहली ने 33 गेदों में पांच चौकों की मदद से 39 रन बनाए।

कोहली के आउट होने के बाद एबी डिविलियर्स (11) मैदान पर आए और वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और उन्हें भी नारायण ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद मैक्सवेल ने शहबाज अहमद के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की पर केकेआर की शानदार गेंदबाजी के आगे मैक्सवेल (15) भी नहीं टिक पाए और उनका विकेट भी नारायण ने ही लिया। फिर शहबाज (13) और डेनियल क्रिस्टियन (9) रन बनाकर आउट हुए, जबकि हर्षल पटेल आठ रन और जॉर्ज गार्टन खाता खोले बिना नाबाद रहे।

केकेआर की ओर से नारायण के अलावा फॉग्र्यूसन ने दो विकेट लिए।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें