इज़राइल ने रॉकेट हमले का जवाब देना किया शुरू, गाजा पर बरसे बम

गाजा ने किया इज़राइल पर हमला, इज़राइल ने भी जवाबी करवाई में दागे रॉकेट।

खास ख़बरें

इज़राइल और गाजा पट्टी का विवाद लगभग उतना ही पुराना है जितना कि इज़राइल राष्ट्र का इतिहास, बीते कुछ दिनों से मुस्लिम देशों के संगठनों और गाजा पट्टी के लड़ाकों द्वारा इज़राइल पर हजारों रॉकेट दागे जिससे इज़राइल में हड़कंप मच गया। हालाँकि हमले के करीब एक दिन बाद ही इज़राइल ने गाजा पर अपनी गाज गिरानी शुरू कर दी। 

गाजा पट्टी के हमास द्वारा इज़राइल पर हजारों की संख्या में रॉकेट बरसाए गए। हालांकि इज़राइल ने अपनी बेहतरीन “आयरन डोम” मिसाइल/ रॉकेट सुरक्षा प्रणाली से उन्हें हवा में ही खत्म कर दिया। 

इज़राइल ने कहा, छोड़ेंगे नहीं: 

इज़राइल दुनिया भर में उसके गुस्से और देश के प्रति बेहद दृढ़ रक्षा प्रणाली के लिए जाना जाता है। बीते एक दिन पहले हमास ने इजरायल के रिहायशी इलाकों पर करीब एक हजार से ज्यादा राकेट दाग कर इजराइल को तबाह करने की कोशिश की।

इस हमलों में कई रिहायशी इमारतों पर रॉकेट गिरे भी लेकिन इज़राइल की बेहतर वायु रक्षा प्रणाली की वजह से अधिकतर रॉकेट को निशाने पर हिट करने से पहले ही आसमान में नेस्तोनाबूद कर दिये गए लेकिन फिर भी कुछ रॉकेट हमला कर पाने में सक्षम रहे इस दौरान इजरायल में एक भारतीय महिला समेत करीब 5 लोगों के मारे जाने और कई लोगों के गंभीर रूप से घायल होने का दावा किया गया। 

हालांकि इजरायल ने गाजा के हमले के बाद ही हमलावर देशों को कड़ा संदेश दिया था कि वह एक एक जान की कड़ी कीमत वसूलेगा और ऐसा हुआ भी 12 मई की शामों शाम इजरायल ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए और गाजा के रिहायशी इलाकों पर खतरनाक बमबारी शुरू कर दी हालांकि कुछ वक्त से इजरायल लगातार हमास और गाजा को चेतावनी दे रहा है लेकिन इस मुद्दे पर शांति होने की बजाय लगातार आग भड़कती रही। शायद यही कारण है कि अब इजरायल को हमलावर होना पड़ रहा है इस मामले को लेकर विश्व के बहुत सारे देश दोनो पक्षों  से शांति स्थापित करने की अपील कर रहे है। देशों का अनुमान है कि इस बमबारी में निर्दोष लोगों का मरना तय है। 

टाइम्स ऑफ गाजा ने ट्विटर पर बताया कि कैसे गाजा पर इजरायल अपनी बमबारी करना शुरू कर चुका है।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें