गूगल पे पर ऐसे करें एक से ज्यादा बैंक अकाउंट ऐड

खास ख़बरें

गूगल ने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए साल 2017 में भारतीय बाजार में अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस गूगल तेज को लॉन्च किया था। बाद में कंपनी ने इसका नाम बदलकर गूगल पे कर दिया। ये ऐप यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसकी मदद से किसी को पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स को बैंक के आईएसएससी कोड की जरूरत नहीं होती। वहीं एक और खास बात है कि आप इसमें एक नहीं बल्कि दो बैंक अकांउट भी एड कर सकते हैं। जो कि बेहद आसान है और इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

अगर आप भी दो अकाउंट का उपयोग करते हैं और उन्हें अपने गूगल पे ऐप में एड करना चाहते हैं तो ये काफी आसान है। खास बात है कि अकाउंट एड करने के बाद आप दोनों अकाउंट का बेलेंस चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप दोनों में से किसी भी अकाउंट की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने किसी भी अकाउंट में ट्रांसफर करवा भी सकते हैं।

गूगल पे में एक से ज्यादा अकाउंट एड करने का तरीका-

स्टेप 1. गूगल पे में अकाउंट एड करने के लिए ऐप ओपन करके उसमें मेन स्क्रीन पर दिए गए सेटिंग्स पर किल्क करें।

स्टेप 2. वहां आपको पहले से एड अकाउंट क डिटेल मिलेगी। उसमें पेमेंट मेथड पर जाकर ऐड बैंक अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. एड अकाउंट में आप अपना बैंक चुनें और वहां मांगी गई सभी डिटेल्स उसमें भरें। इसके लिए आपको अपने बैंक कार्ड के 6 डिजिट और एक्सपायरी डेट की जरूरत होगी।

स्टेप 4. इसके बाद आपको यूपीआई पिन क्रिएट करना है जो कि अकाउंट की सिक्योरिटी के लिहाज से काफी जरूरी है। बता दें कि ये यूपीआई पिन हर बार अकाउंट ओपन करने, बेलैंस चेक और ट्रांसफर के लिए मांगा जाएगा। इसलिए इसे याद रखें।

स्टेप 5. ये सभी स्टेप फॉलो करने के बाद आपके ऑथेंटिकेशन के लिए एक एसएमएस आएगा और इसके बाद आपका अकाउंट गूगल पे में ऐड हो जाएगा। अब आप अपने किसी भी अकाउंट को इसी प्रक्रिया की मदद से एड कर सकते हैं। इसमें आप एक या दो नहीं बल्कि उससे ज्यादा अकाउंट भी एड कर सकते हैं।

गूगल पे ऐप में एड किए गए अकाउंट में से किसी को भी आप अपना प्राइमरी अकाउंट बना सकते हैं। जब भी आपको पेमेंट करनी होगी तो वो आपके ऑटोमेटीकली आपके प्राइमरी अकाउंट से डिटेक्ट होगी। इसके अलावा आप चाहें तो प्राइमरी अकाउंट को बदल भी सकते हैं।

- Advertisement -

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें